E Shram Card Bhatta 2025: केंद्र सरकार द्वारा असंगठिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके। इसी दिशा में सरकार ने ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना को शुरू किया है जिसका लक्ष्य गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों को जिन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है, उन्हें 1000 रूपए का मासिक भत्ता प्रदान करना है। इस योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा मिलकर किया जा रहा है।

इस योजना की पात्रता को पूरा करने वाले श्रमिक नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस लेख में हम आपको E Shram Card Bhatta क्या है, इसका उद्देश्य, इसके लाभ, पात्रता-मानदंड, जरूरी दस्तावेज और ई-श्रम कार्ड भत्ता के लिए आवेदन कैसे करना है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है की आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।
E Shram Card Bhatta क्या है?
ई-श्रम कार्ड भत्ता को असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रति महीने ₹1000/- का मासिक भत्ता प्रदान किया जाता है। बताते चलें कि जो श्रमिक काम ना मिल पाने के कारण आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, वे इस योजना का लाभ लेकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हैं।
यह योजना श्रमिकों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए लक्षित की गई है। इस योजना में मिलने वाली सहायता राशि हितग्राहियों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जाती है। इस सहायता राशि के अलावा श्रमिकों को 2 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा और 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपए का मासिक पेंशन दिया जाता है।
E Shram Card Bhatta का उद्देश्य क्या है?
ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के श्रमिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। आर्थिक तंगी के चलते कई श्रमिक परिवार अपना पालन पोषण करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने E Shram Card Bhatta Yojana की शुरुआत की है जिसमें श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपए का मासिक भत्ता दिया जाता है।
इससे श्रमिक अपनी और अपने परिवार की छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। साथ ही 60 वर्ष की आयु होने के बाद श्रमिक इसी श्रम कार्ड से पेंशन प्राप्त करेंगे जिसका उद्देश्य श्रमिकों को वृद्धावस्था के कठिन दौर में आर्थिक मजबूती प्रदान करना है जिससे वे अपने पोषण व दवाइयों का खर्च खुद उठा सकें।
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ई-श्रम कार्ड भत्ता के लाभ क्या हैं?
- ई-श्रम कार्ड धारकों को इस योजना के अंतर्गत मासिक भत्ता प्रदान किया जा रहा है।
- सरकार ई श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹1000 रूपए की सहायता राशि भत्ता स्वरूप प्रदान कर रही है।
- इसी के साथ श्रमिकों को 2 लाख तक का प्रति वर्ष स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है।
- हर महीने की मासिक सहायता के अलावा ई-श्रम कार्ड धारक को 60 वर्ष से अधिक आयु होने पर ₹3000 रूपए बतौर पेंशन प्रदान किया जाएगा।
- इससे श्रमिक वृद्धावस्था में भी आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेंगे।
- शुरुआत में इस मासिक भत्ते को प्राप्त करके गरीब अपना पालन पोषण कर पाएंगे।
- इससे श्रमिकों की दयनीय आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वे आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन पाएंगे।
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ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना की पात्रता
- यह भत्ता असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाएगा।
- श्रमिक अपने राज्य के श्रम विभाग में पंजीकृत होना चाहिए।
- ई-श्रम कार्ड भत्ता केवल ई-श्रम कार्ड धारकों को प्राप्त होगा।
- इसके लिए श्रमिक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
- श्रमिक गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी में आना चाहिए।
- यदि श्रमिक पहले से किसी अन्य पेंशन या भत्ता का लाभ ले रहा है, तो उसे यह लाभ नहीं मिलेगा।
ई-श्रम कार्ड भत्ता के लिए जरूरी दस्तावेज
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड
- आय प्रमाण पत्र
- आयु प्रमाण पत्र
- निवास प्रमाण पत्र
- बैंक पासबुक
- कक्षा 10वीं की मार्कशीट
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर आदि।
E Shram Card Bhatta के लिए आवेदन कैसे करें?
- सबसे पहले आप श्रम एंव रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
- होम पेज पर जाने के बाद दिए गए “ई-श्रम पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण पेज खुल जाएगा, यहाँ मांगी गई जानकारी जैसे कि मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, Captcha Code आदि दर्ज करें।
- इसके पश्चात आप नीचे दिए गए “Send OTP” के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, इसे सही स्थान पर दर्ज करके सत्यापन करें।
- ओटीपी सत्यापन के पश्चात पोर्टल पर लॉगिन करके “ई-श्रम आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, इस फॉर्म में सभी जानकारी को ध्यान से भरें, ध्यान रहे कि कोई त्रुटि ना हो।
- अब इसके बाद आवश्यक दस्तावेज़ों को स्कैन करके पोर्टल पर अपलोड करें।
- अंत में फिर “सबमिट” के बटन पर क्लिक करके आवेदन पूर्ण कर लें।
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